रियालिटी शो की वजह से फिल्मों में डांस का स्तर ऊपर उठा : शक्ति मोहन

डांस इंडिया डांस 2 विजेता शक्ति मोहन का कहना है कि डांस आधारित रियलिटी शो ने कई डांसर और कोरियोग्राफरों को बड़े सपने देखने का मौका दिया है। उन्हें लगता है कि इन शो के कारण फिल्मों में भी डांस का स्तर ऊपर उठा है। इस बात को करीब एक दशक हो गए हैं जब उन्हें डांस इंडिया डांस 2 का विजेता घोषित किया गया था। तब से बहुत सारे डांस आधारित रियलिटी शो आए।
रियलिटी शो के विस्तार पर शक्ति ने कहा, पिछले 10 सालों में यह कितना विस्तृत हुआ है, यह अविश्वसनीय है । मुझे लगता है कि इसने कई डांसर्स और कोरियोग्राफरों को बड़े सपने देखने के अवसर दिए हैं। मुझे लगता है कि जिस तरह से भारत ने डांसर्स को प्यार दिया है उनका समर्थन किया है वह अविश्वसनीय है।
उन्होंने आगे कहा, आज सभी चैनलों पर डांस से जुड़े बड़े रियलिटी शो आते हैं, जिसके जज पैनल में उद्योग के सबसे बड़े नाम शामिल किए जाते हैं। डांसर्स के पास अपनी प्रतिभा को दुनिया को दिखाने का एकमात्र जरिया इन शो में शामिल होना है। इन रियलिटी शो की बदौलत फिल्मों में भी डांसिंग का स्तर ऊंचा उठा है। यहां तक कि इन दिनों किसी गाने के लिए भी बॉलीवुड अभिनेता कठिन दिनचर्या का पालन करने लगे हैं।
उनके समय के और अब के शो के बीच के अंतरों के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, तब जब मैंने शुरुआत की थी, तो मुझे खुद से कुछ भी उम्मीद नहीं थी। मुझे पता था कि मैं डांस करना चाहती थी। हालांकि उस समय कोई रियलिटी शो नहीं होता था, हमारे पास यूट्यूब जैसा कोई प्लेटफॉर्म नहीं था, जहां से हम सीख सकते हैं।
उन्होंने आगे कहा, आजकल के डांसर इस बात को लेकर बहुत सजग हैं कि वे डांस के किस स्टाइल में जाना चाहते हैं।
००

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *