पीएम मोदी ने 5 अप्रैल को रात नौ बजे देशवासियों से मांगे नौ मिनट

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्र के नाम जारी अपने वीडियो मेसेज में देशवासियों से 5 अप्रैल, रविवार को रात नौ बजे घरों सारी बत्तियां बुझाकर 9 मिनट के लिए मोमबत्ती, दिया, टॉर्च या मोबाइल की फ्लैशलाइट जलाने का आग्रह किया।
पीएम मोदी ने शुक्रवार सुबह नौ बजे राष्ट्र के नाम संदेश में कहा कि रविवार 5 अप्रैल को कोरोना के संकट को चुनौती देनी है। उसे प्रकाश की ताकत का परिचय करना है। इस 5 अप्रैल को 130 करोड़ देशवासियों की महाशक्ति का जागरण कराना है। 5 अप्रैल यानि रविवार को रात नौ बजे वे आप सबके 9 मिनट चाहते हैं। सभी नागरिक रात नौ बजे घर की सभी लाइटें बंद करके घर के दरवाजे या बालकनी में मोमबत्ती, दिया, टॉर्च या मोबाइल की फ्लैशलाइट जलाएं। प्रधानमंत्री ने कहा कि चारों तरफ हर व्यक्ति जब एक-एक दिया जलाएगा तो प्रकाश की उस महाशक्ति का अहसास होगा, जिसमें यह उजागर होगा कि हम एक ही मकसद से एकजुट होकर लड़ रहे हैं। उस उजाले में हम संकल्प करें कि हम अकेला नहीं हैं। मोदी ने कहा कि समय-समय पर देशवासियों की इस सामूहिक शक्ति की विराटता, इसकी भव्यता और इसकी दिव्यता की अनुभूति करना आवश्यक है। देश जब इतनी बड़ी लड़ाई लड़ रहा हो तो हमें जनता-जनार्दन के विराट स्वरूप, उनकी अपार शक्ति का लगातार साक्षात्कार करते रहना चाहिए। मोदी ने लोगों से यह भी अपील की कि इस 9 मिनट के आयोजन के समय किसी को भी, कहीं पर भी इक_ा नहीं होना है। दरअसल, 22 मार्च को जनता कर्फ्यू के दौरान शाम पांच ताली, थाली, घंटी आदि बजाकर कोरोनावीरों का धन्यवाद किए जाने की अपील पर कई लोग घरों से बाहर निकल गए थे। देश के कुछ इलाकों से ऐसी तस्वीरें आईं जिनमें लोगों को भीड़ जुटाकर जश्न मनाते देखा गया। पीएम ने उन्हीं दृश्यों के मद्देनजर इस बार लोगों को घरों में रहकर ही 9 मिनट का आयोजन संपन्न करने की हिदायत दी।
अब दुनिया बजा रही है ताली, थाली, घंटी
प्रधानमंत्री ने 22 मार्च को जनता कर्फ्यू के दौरान शाम 5 बजे कोरोनावीरों के सम्मान में ताली, थाली और घंटी आदि बजाने का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि भारत ने 22 मार्च को कोरोना वीरों के प्रति जिस तरह धन्यवाद दिया, वह कई देशों के लिए मिसाल बन गया। आज सभी देश इसे दोहरा रहे हैं। मोदी ने कहा कि ताली, थाली, घंटी बजाने से प्रकट हुआ कि देश संकट के वक्त एकजुट हो सकता है। लॉकडाउन के वक्त आप सभी की सामूहिकता चरितार्थ होती नजर आ रही है।
हम अकेले नहीं, 130 करोड़ हैं: पीएम
प्रधानमंत्री ने कहा कि आज जब करोड़ों लोग घरों में हैं तब किसी को लग सकता है कि वो अकेला क्या करेगा? कुछ लोगों को लग रहा होगा कि कितने दिन ऐसे काटने पड़ेंगे? उन्होंने कहा, यह लॉकडाउन का समय जरूर है, हम अपने-अपने घरों में जरूर हैं, लेकिन हममें से कोई अकेला नहीं है। 130 करोड़ देशवासियों की सामूहिक शक्ति हर व्यक्ति के साथ है, हर व्यक्ति का संबल है। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी से फैले अंधकार के बीच हमें निरंतर प्रकाश की ओर जाना है। महामारी से सबसे ज्यादा प्रभावित हमारे गरीब भाई-बहनों को निराशा से आशा की तरफ ले जाना है। हमें उजाले और निश्चितता की तरफ बढऩा है। इस अंधकारममय कोरोना संकट को पराजित करने के लिए प्रकाश के तेज को चारों दिशाओं में फैलाना है।
००

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: