देश भर में गेहूं की फसल की कटाई लॉकडाउन के बीच तेजी से है जारी

नईदिल्ली । देश भर में गेहूं की फसल की कटाई लॉकडाउन के बीच तेज गति से जारी है। खरीफ 2020 के दौरान फसल की कटाई एवं मड़ाई (थ्रेसिंग) से संबंधित एसओपी (मानक परिचालन प्रक्रिया) का पालन किसानों और श्रमिकों द्वारा किया जा रहा है। भारत सरकार के कृषि, सहकारिता और किसान कल्याण विभाग ने किसानों एवं खेतों में काम करने वाले श्रमिकों के स्वास्थ्य की रक्षा और कोरोना वायरस के फैलाव को रोकने के लिए राज्यों को मानक परिचालन प्रक्रिया परिचालित (सर्कुलेट) कर दी है, ताकि इसका कड़ाई से पालन किया जा सके।
राज्यों से प्राप्त जानकारी के अनुसार, मध्य प्रदेश में लगभग 98-99 प्रतिशत, राजस्थान में 92-95 प्रतिशत, उत्तर प्रदेश में 85-88 प्रतिशत, हरियाणा में 55-60 प्रतिशत, पंजाब में 60-65 प्रतिशत और अन्य राज्यों में 87-88 प्रतिशत गेहूं की फसल की कटाई हो चुकी है।
रबी 2020-21 सीजन में मूल्य समर्थन योजना (पीएसएस) के तहत किसानों से एमएसपी पर दलहन एवं तिलहन की खरीद वर्तमान में कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, राजस्थान, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश और हरियाणा में प्रगति पर है।
इस बीच, राष्ट्रीय बागवानी बोर्ड (एनएचबी) ने देश भर में 618 एनएचबी-मान्यता प्राप्त नर्सरियों से फलों और सब्जियों की ‘उपलब्ध रोपण सामग्री’ के बारे में जानकारी एकत्र की है। यह जानकारी भारतीय बागवानी परिसंघ (सीआईएच), कमोडिटी-आधारित उत्पादकों के संघों, राज्य बागवानी मिशनों, एनएचबी राज्य कार्यालयों और सभी संबंधित हितधारकों को भेज दी गई है।
००

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *