कोरोना से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी साझा नहीं कर रहा चीन: पोम्पियो

वाशिंगटन । अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने चीन पर कोरोना वायरस (कोविड-19) के संक्रमण के प्रसार की जानकारी छिपाने का आरोप लगाते हुए कहा है कि इसके कारण दुनिया भर में हजारों लोगों की मौत हो गयी और वैश्विक अर्थव्यवस्था को भारी क्षति हुई है जिससे महामंदी की आशंका गहरा गयी है।
पोम्पियो ने बुधवार को संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा, चीन को इसकी जानकारी थी। वह दुनिया भर में हजारों लोगों की मौत होने से रोक सकते थे। चीन दुनिया को वैश्विक आर्थिक संकट की स्थिति में पहुंचने से बचा सकता था। उनके पास एक विकल्प था, लेकिन इसके बजाय चीन ने वुहान में कोविड-19 के संक्रमण के प्रसार के संबंध में जानकारी छिपाई। चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने तीन जनवरी को वायरस के नमूनों को नष्ट करने के निर्देश दिए थे। चीन ने उन साहसी लोगों को लापता कर दिया जिन्होंने कोरोना वायरस के संबंध में चेतावनी दी थी।
अमेरिकी विदेश मंत्री ने कोरोना वायरस के संबंध में जानकारी साझा नहीं किए जाने को लेकर उसकी आलोचना करते हुए कहा कि चीन अभी भी वायरस से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी साझा नहीं कर रहा है जिससे लोगों को बचाया जा सके। चीन ने दिसंबर 2019 में कोविड-19 के मरीजों के क्लीनिकल नमूनों और अन्य जानकारियां साझा नहीं की हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: