कोरोना से लडऩे को 1 करोड़ खर्च करेगा यह बैंक

नई दिल्ली । प्राइवेट सेक्टर के डीसीबी बैंक ने  कहा कि वह देश में कोरोना वायरस महामारी से निपटने के उपायों के लिए अगले तीन महीने में एक करोड़ रुपये का योगदान करेगा। सरकार द्वारा कंपनियों को कॉरपोरेट सामाजिक जिम्मेदारी (सीएसआर) के तहत फंड का उपयोग इस महामारी से निपटने में करने की अनुमति देने के एक दिन बाद बैंक ने यह घोषणा की।
डीसीबी बैंक ने एक बयान में कहा, ‘बैंक कोविड-19 (कोरोना वायरस)से निपटने को लेकर विभिन्न एजेंसियों और भागीदारों की सेवा लेगा। उसकी इस राशि का उपयोग अगले तीन महीने के भीतर करने की योजना है।’
इससे पहले देश का सबसे बड़ा बैंक एसबीआई भी कोरोना पीडि़तों की मदद की घोषणा कर चुका है। बैंक ने कहा कि वह अपने मुनाफे का 0.25त्न हिस्सा कोरोना पर खर्च करेगा। बैंक की तरफ से जारी बयान में कहा गया कि साल 2019-20 की कुल कमाई का 0.25 पर्सेंट वह कोरोना के खिलाफ लड़ाई में खर्च करेगा। उन्होंने बताया कि कोविड-19 महामारी से लडऩे के लिए इस्तेमाल होने वाली राशि सीएसआर फंड से आएगी।
सोमवार को सरकार ने साफ कर दिया था कि कोरोना वायरस से जुड़े कार्यों में अब सीएसआर का फंड दिया जा सकता है। यानी यह फंड अब कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में इस्तेमाल किया जाएगा। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को ट्वीट किया कि देश में कोरोना वायरस के प्रसार को देखते हुए सरकार इसे आपदा घोषित करने का निर्णय ले चुकी है। इसलिए यह साफ करना जरूरी है कि कोरोना से लड़ाई में खर्च हुए फंड को सीएसआर ऐक्टिविटी के अंतर्गत माना जाएगा। वित्त मंत्री ने इस बात के संकेत दिए थे कि जल्द ही कोरोना वायरस से प्रभावित सेक्टरों के लिए राहत पैकेज की घोषणा की जा सकती है।
००

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: