लोकडाउन बढने की आशंका से बेचैन अप्रवासी मजदूर सडक पर उतरे

मथुरा । देश में लाकडाउन बढाये जाने की आ रहीं सूचनाओं ने पफंसे हुए अप्रवासी मजदूरों को बेचैन कर दिया है। इन मजदूरों के पास खाने का अब कोई जुगाड नहीं रह गया है। जो पैसे थे वह भी खत्म हो गये हैं। जिस ठेकेदार के सहारे यहां आये थे उसने भी हाथ खडे कर दिये हैं। मालिक से भी किसी तरह की मदद नहीं मिल रहे हैं। इस स्थिति में बल्देव के दाउजी कोल्ड स्टोरोज में फंसे बिहार के 80 मजदूरों का हौंसला टूट गया। ये मजूदर रविवार को सुबह सडक पर उतर आये। इनमें से अधिकांश बिहार के मजदूर सिवान जिले के हैं। ये यहां कोल्डस्टोर पर काम करने के लिए आये थे। कोरोना महामारी के चलते हुए लाकडाउन के बाद काम ठप हो गया है। अब तक जो पैसे अपने साथ लेकर आये थे और जो काम किया था उससे मिले पैसे से किसी तरह दो जून की रोटी का जुगाड कर रहे थे। अब पैसे खत्म हो गये और कहीं से कोई सहारा नहीं दिखा तो सुबह एकत्रित होकर थाने की ओर चल दिये।
जब यह सूचना थाना बल्देव पुलिस को मिली तो इन्हें रास्ते में ही रोक कर कोल्डस्टोर पर लाया गया।
हल्का इंचार्ज गौरव ने इसकी जानकारी थाना इंचार्ज थाना इंचार्ज राजीव कुमार को दी। वह भी मौके पर पहुंच गये। बिहार के ही रहने वाले इन मजदूरों के ठेकेदार उदय शर्मा को मौके पर बुला लिया गया। ठेकेदार ने बताया कि अभी तक आपस में पैसा जुटाकर सभी जमदूर किसी तरह रोटी का जुगाड कर रहे थे। अब पैसा खत्म हो गया है। जो काम किया था वह पैसा भी ले लिया गया है। अब पैसे का कोई जुगाड नहीं है। इस बीच बल्देव विकास खण्ड अधिकारी स्वेतांग पाण्डेय भी पहुंच गये और कोल्डस्टोर मालिक राकेश गोयल को भी बुला लिया गया। डोरीलाल सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के चिकित्सा प्रभारी डा.बीएस सिसोदिया को भी बुला लिया गया। सभी मजदूरों का स्वास्थ्य विभाग की टीम ने परीक्षण किया। मामले की गंभीरता को देखते हुए राकेष गोयल ने अधिकारियों के सामने हामी भर दी कि खाना दुगां, कोई कमी है तो उसे भी पूरा किया जायेगा। लेकिन वह अधिकारियों के इस सवाल का कोई जबाव नहीं दे सके कि अब तक मजदूरों को अपने पैसे से खाना क्यां खाना पडा।
वीडियो बल्देव स्वंतांग पाण्डेय ने बताया कि षिकायत मिली थी, इसके बाद मौके पर पहुंच कर जमदूरां की समस्या को सुना गया हैं, लाकडाउन के चलते जा नहीं पाए हैं, कोल्डस्वामी को बोल दिया गया है, खाने की व्यवस्था करे। इनका स्वास्थ्य परीक्षण भी कराया गया। चिकित्सकों की टीम बुला कर जांच करा दी गई।
लोगों ने घरों से निकल कर मांगा भोजन, पार्षद पर लगाये गंभीर आरोप
श्रीकृष्ण जन्मभूमि लिंक रोड स्थित वार्ड 34 की कालोनी ओमनगर के निवासी घरों से निकल कर सडक पर आ गये। लोगों का आरोप था कि उनके पास अब खाने पीने का सामान नहीं रहा है। राहत सामग्री के तौर पर केवल चावल दिये गये थे। पार्षद अपनी मनमानी कर रहा है और अपने लोगों को ही मदद पहुंचा रहा है। लोगों का कहना था कि कुछ आटा दाल मिल जाए तो वह ये दिन काट लेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: