लखनऊ की मरकजों में मिले बांग्लादेश, कजाकिस्तान और किर्गिस्तान के लोग

लखनऊ। राजधानी लखनऊ में तबलीगी जमात से जुड़े लोगों की तलाश में पुलिस और प्रशासन ने मंगलवार को कैसरबाग, मडिय़ांव, काकोरी समेत पांच स्थानों पर छापा मारा। दावा किया जा रहा है कि 27 लोग चिन्हित हुए जो दिल्ली में तबलीगी जमात के आयोजन में शिरकत कर लौटे हैं। इनमें कजाकिस्तान, किर्जिस्तान और र्बाग्लादेश के लोग भी शामिल है। इनमें तीन लोगों में कोरोना के लक्षण दिखे। हालांकि स्वास्थ्य विभाग ने इन सभी की स्क्रीनिंग करायी, फिर इन्हें क्वॉरंटाइन कर दिया गया। पुलिस के मुताबिक इनमें जिनकी जांच हो गई, उनकी रिपोर्ट निगेटिव आयी है, बाकी की जांच की जा रही है।
तबलीगी जमात के आयोजन में यूपी के 157 लोगों के शामिल होने की बात सामने आते ही हडक़म्प मच गया था। इस बीच ही लखनऊ पुलिस व प्रशासन को इनकी सूची उपलब्ध करायी गई जिसमें पहले लखनऊ के 15 लोग होने की बात पता चली। पर, पड़ताल में इनकी संख्या 27 पहुंच गई। इसके कुछ देर बाद ही कमिश्नर मुकेश मेश्राम, पुलिस कमिश्नर सुजीत पाण्डेय ने तीन टीमें बनायी जिन्हें सामने आये लोगों के इलाके में भेजा गया। एसीपी आईपी सिंह ने बताया कि इनमें कुछ लोग मना कर रहे हैं कि वह दिल्ली नहीं गए थे। कई लोगों की भाषा भी नहीं समझ में आ रही है। पर, सभी लोग 13 मार्च से 15 मार्च के बीच लौटे हैं। इससे यही लग रहा है कि सभी वहां शामिल होने गए थे। दिल्ली से ब्योरा मिलने के बाद पूरी तरह से साफ हो जायेगा कि ये लोग शामिल हुए थे अथवा नहीं।
तीन जगह एक साथ पहुंची टीम
एडीसीपी दिनेश पुरी के मुताबिक कैसरबाग में गुईन रोड स्थित मरकत वाली मस्जिद और उसके पास, मडिय़ांव व काकोरी में टीमें गई थी। यहां पर कैसरबाग में छह, मडिय़ांव में सात, काकोरी में आठ, गुईन रोड के पास छह लोग मिले जो दिल्ली से लौटे थे। इन सभी के नमूने लेकर जांच करायी गई। जिनकी रिपोर्ट आयी है, उनमें कोरोना वायरस के संक्रमण की पुष्टि नहीं हुई है। इन सभी को क्वारंटाइन कर दिया गया है।
इनसे मिलने वालों का ब्योरा तैयार हो रहा
लखनऊ आने के बाद ये 27 लोग किनसे मिले, कहां-कहां गए? इस बारे में पुलिस और प्रशासन की टीम ब्योरा जुटा रही है। पुलिस अधिकारी के मुताबिक ये लोग कई बातें सीधे नहीं बता रहे हैं। परिवार के लोग भी कई सवालों का जवाब गोल मोल जवाब दे रहे थे।
सभी 27 लोग क्वॉरनटाइन
कमिश्नर मुकेश मेश्राम ने बताया कि राजधानी में सभी लोग मिल गए हैं और उनको क्वारेंटाइन में रखा गया है। तीन लोगों में लक्षण मिलने के बाद उनके नमूनों की जांच कराई गई है। दो की रिपोर्ट निगेटिव आई है। तीसरे की रिपोर्ट संतोषजनक नहीं थी इसलिए दोबारा जांच करा कर प्रयोगशाला में भेजा गया है।
सीतापुर में सात लोग चिन्हित
सीतापुर में सात लोगों को चिह्नित किया गया है। इनमें से पांच की तलाश हो रही है। दो जो मिल गए हैं, उनके नमूने लेकर जांच के लिए भेजा गया है। सीतापुर पुलिस और प्रशासन से कहा गया है कि यह भी जांच कर ले कि ये सात लोग वहां किन किन लोगों के सम्पर्क में आए हैं। लखनऊ में डिप्टी सीएमओ एपी सिंह ने खुद अपनी टीम के साथ जा कर नमूने लिए हैं। इन सात लोगों से यह भी पता किया जा रहा है कि वह किस वाहन से आए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: