मोटापे से हैं परेशान तो पिएं ये वेजिटेबल जूस, वजन होगा कंट्रोल

आज की बिजी लाइफस्टाइल में वजन बढऩा या मोटापा एक गंभीर समस्या बन गया है. इसके चलते न तो सिर्फ शरीर अन शेप दिखाई देता है बल्कि बॉडी में कई तरह की गंभीर बीमारियां भी हो जाती हैं. मोटापा आपके हर काम में बाधा उत्पन्न करता है. वजन बढऩे से छोटे-छोटे काम करने के लिए भी आपको बड़ी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. आपकी इसी समस्या को दूर करने के लिए आइए आपको बताते हैं कुछ ऐसे वेजिटेबल जूस के बारे में जिन्हें नियमित रूप से पीने से आपका शरीर फिट एंड फाइन रहेगा. न ही आपको वजन बढऩे की समस्या होगी और न ही आपका मोटापा लोगों को नजर आएगा. इसके नियमित सेवन से वेट लॉस तो होगा ही साथ ही आपका शरीर स्लिम भी हो जाएगा. आइए जानते हैं कौन से हैं ये वेजिटेबल जूस.
टमाटर का जूस
नियमित रूप से टमाटर का जूस पीने से कमर की चर्बी कम होती है. 30 वर्ष या उससे अधिक उम्र की महिलाओं को टमाटर का जूस रोज पीना चाहिए. ये शरीर में एनर्जी भी भरता है और आप हेल्दी बने रहते हैं.
बीटरूट जूस
बीटरूट जूस में विटामिन सी, फोलेट, मैग्नेशियम, आयरन, कॉपर और पोटाशियम जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो आपको लंबे समय तक एक्सरसाइज करने के बाद भी थकान महसूस नहीं होने देते. इसके चलते आप पूरे दिन एनर्जी से भरपूर रहते हैं. साथ ही यह शरीर में खून की कमी को पूरा करता है.
बंदगोभी का जूसबंदगोभी में फाइबर की मात्रा काफी अधिक होती है. जूस बनाने के लिए पानी मिला कर इसे पहले पीस लें. इसके बाद जब जूस तैयार हो जाए तो इसे पी लें. फाइबर युक्त होने के कारण यह पेट को देर तक भरा हुआ रखता है और वजन को कंट्रोल में रखता है.
करेले का जूस
करेले का जूस कई समस्याओं का समाधान करता है. आयुर्वेद के अनुसार करेला डायबिटीज और हाइपरटेनशन वालों के लिए काफी ज्यादा उपयोगी होता है. यह ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखता है. साथ ही वजन को भी कंट्रोल करता है.
लौकी का जूस
रोजाना सुबह लौकी का जूस पीने से पूरे दिन भर की एनर्जी मिल जाती है. इसके पीने के बाद पेट भरा हुआ महसूस होता है. लौकी का जूस पीने से शरीर में रक्त का संचालन अच्छा होने लगता है, जिसके चलते स्किन भी ग्लो करने लगती है.
००

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *