फेसवॉश के बाद अगर तौलिए से पोंछती हैं चेहरा, तो कम उम्र में ही दिखने लगेंगी बूढ़ी

अक्सर घरों में एक ही तौलिया होता है जिससे हम अपने शरीर और चेहरे को पोछते हैं। यही नहीं फेसवॉश करने के बाद भी इसी तौलिए का प्रयोग दुबारा से चेहरे को पोंछने के लिए करते हैं। आप सोच रही होंगी कि आखिर इसमें परेशानी क्या है? दरअसल, ऐसा करना आपकी स्किन को नुकसान पहुंचा सकता है। एक ओर गंदी तौलिया का प्रयोग जहां चेहरे पर मुंहासे पैदा करता है वहीं, इसके बार-बार प्रयोग से स्किन का नेचुरल ऑयल सूखने लगता है। इससे स्किन ड्राय होकर बेजान दिखना शुरू हो जाती है। आइए जानते हैं चेहरे पर तौलिया यूज करने से स्किन को क्या-क्या नुकसान झेलने पड़ते हैं…
मुंहासों की दिक्कत
किसी भी घर में तौलिए को रोज नहीं धोया जाता, जिसकी वजह से कीटाणु उसपर अपना घर बना लेते हैं। यदि आप उसी गंदी तौलिए से अपना चेहरा पोछती हैं तो आपकी स्किन पर तमाम तरह की स्किन प्रॉब्लम्स शुरू हो जाएगी, खासतौर पर मुंहासे आदि। गीले चेहरे को पोछने के लिए टिशू पेपर या फिर अपने हाथों की मदद लें।
स्किन होने लगती है ड्राय
हमारी स्किन बेहद नाजुक होती है इसलिए तौलिए के इस्तेमाल से उसके टेक्सचर को नुकसान पहुंच सकता है। तौलिए से स्किन पोछने पर उसका सारा नेचुरल ऑयल छिन जाता है जिससे उसकी नमी चली जाती है। इस वजह से आप चाहे जितना मॉइस्चराइजर लगा लें, आपकी स्किन हमेशा ड्राय ही रहती है।
नहीं करता कोई भी प्रोडक्ट सूट
चेहरा अगर ड्राय है और आप उस पर किसी भी तरह की क्रीम या मॉइश्चराइजर लगाती हैं तो वह बिल्कुल बेअसर साबित होगी। आपकी स्किन उसे ठीक से अब्जॉर्ब नहीं कर पाएगी। ऐसे में अपने चेहरे पर तभी क्रीम या लोशन लगाएं जब आपकी स्किन थोड़ी गीली हो। त्वचा को तौलिए से पोछकर सुखाने की गलती न करें। स्किन के पानी को हाथों से ही पोंछे।
स्किन पर पड़ सकती हैं झुर्रियां
वक्त से पहले आपकी स्किन पर झुर्रियां न आएं, इसके लिए अभी से चेहरे पर तौलिए का प्रयोग बंद कर दें। चेहरे की स्किन काफी डेलिकेट होती है और ऐसे में अगर आप मोटे तौलिए का इस्तेमाल करेंगी तो स्किन का लचीलापन खत्म हो जाएगा।
हर बार करें साफ तौलिए का प्रयोग
हर बार एक साफ तौलिए का उपयोग करने से आपकी त्वचा पर बैक्टीरिया की मात्रा को सीमित करने में मदद मिलती है। किसी ऐसी चीज की तलाश करें जो नरम हो और पानी को जल्दी से बाहर निकाल दे। अपने चहरे को कभी भी रगड़ कर साफ न करें बल्कि अतिरिक्त पानी को हमेशा हाथों से थपथपा कर सुखाएं।
इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि आप अपने तौलिए को गर्म पानी में धोएं। गुनगुने या ठंडे पानी की तुलना में गर्म पानी प्रभावी रूप से बैक्टीरिया का खात्मा करता है।
००

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *