पहाड़ों में हो रही बर्फवारी से उत्तर प्रदेश में पांच दिनों तक रहेगा शीतलहर का कहर

लखनऊ । उत्तरी पूर्वी हवाओं के चलने से जहां बीते सप्ताह लोगों को गलन से राहत मिली तो वहीं एक बार फिर मौसम का मिजाज बदल गया। हिमालय में हो रही बर्फवारी और उत्तरी पश्चिमी हवाओं के चलने से उत्तर प्रदेश सहित पूरे उत्तर भारत में गलन बढऩे लगी है।
मौसम विभाग का कहना है कि ऐसी हवाओं से आगामी पांच दिनों तक उत्तर प्रदेश में शीतलहर का प्रकोप जारी रहेगा, खासकर मकर संक्रान्ति तक गलन लोगों को परेशान करेगी। हालांकि दिन में धूप निकलेगी जिससे कुछ राहत मिल सकेगी और आसमान में हल्के बादल भी छाये रहने के आसार हैं।

उत्तर भारत के पहाड़ी इलाकों में इन दिनों भारी बर्फबारी हो रही है, जिसके चलते हिमस्खलन बढ़ता जा रहा है। बर्फबारी के बीच मैदानी इलाकों में तापमान भी लगातार नीचे गिरता जा रहा है, जिससे शीतलहर और सर्दी आफत बनी है। मौसम विभाग ने सर्दी और शीतलहर बढऩे की आशंका जताई है, जबकि इस महीने देश के कई हिस्सों खासकर दक्षिण भारत में गरज के साथ अच्छी बारिश होने की संभावना है। वहीं जम्मू कश्मीर में श्रीनगर और घाटी के कुछ अन्य इलाकों में नये सिरे से बर्फबारी हुई, जिससे यहां हवाई अड्डे पर विमानों का परिचालन बाधित हुआ। जनवरी में देश के कई हिस्सों खासकर दक्षिण भारत में अच्छी वर्षा होने की संभावना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *