दिल की सेहत का है ख्याल तो खाएं हफ्ते में इतने अंडे

कुछ समय पहले हुई एक स्टडी में यह बात सामने आई है कि अंडे के सेवन से दिल की बीमारी के खतरे को काफी हद तक कम किया जा सकता है. शोधकर्ताओं का मानना है कि अगर लोग हफ्ते में कम से कम 3 से 6 अण्डों का सेवन करते हैं तो वो दिल की बीमारियों के होने से काफी हद तक बच सकते हैं. यह स्टडी चीनी एकेडमी ऑफ मेडिकल साइंसेज के फूवाई हॉस्पिटल के जिय़ा और उनके सहयोगियों द्वारा किया गया.
दिल की बीमारियों का खतरा काफी कम:
अध्ययन में यह बात सामने आई कि जो लोग प्रति सप्ताह 3-6 अंडे का सेवन करते हैं उन्हें दिल की बीमारियों का खतरा काफी कम था. हालांकि यह बात भी सामने आई कि अंडे का ज़्यादा सेवन भी नुकसानदायक है.
खपत का प्रभाव अलग-अलग:
शोधकर्ताओं खासतौर से हफ्ते में 1 से ज़्यादा अंडे का सेवन करना कार्डियो वैस्कुलर डिजीज के लिए 22 प्रतिशत ज़्यादा रिस्की है. शोधकर्ताओं ने जानकारी दी कि कार्डियो वैस्कुलर डिजीज के कई अलग-अलग प्रकार में अंडे की खपत का प्रभाव अलग-अलग लग रहा था.
ज़्यादा और कम अंडों का सेवन भी नुकसानदायक:
शोधकर्ताओं ने बताया कि जिन लोगों ने अंडे का सेवन जरूरत से ज़्यादा किया था , उनमें कोरोनरी हार्ट डिजीज और इस्केमिक स्ट्रोक का खतरा अधिक था, जबकि हिमोग्राफिक स्ट्रोक का हाई रिस्क उन लोगों में पाया गया जिन्होंने जरूरत से कम अंडे का सेवन किया था.
००

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *