गिरावट के साथ खुला शेयर बाजार, 500 अंक से ज्यादा टूटा सेंसेक्स- निफ्टी 9200 के नीचे फिसला

मुंबई । कल बाजार शानदार तेजी पर बंद हुआ था लेकिन आज बाजार की शुरुआत गिरावट के साथ ही होती देखी जा रही है। बाजार को ग्लोबल संकेतों से कोई फायदा नहीं मिला और बाजार गिरावट के लाल निशान में खुले। आज के कारोबार में सेंसेक्स 500 अंक से ज्यादा टूटकर खुला था और शुरुआती 5 मिनट में सेंसेक्स 442.29 अंक यानी 1.39 फीसदी की गिरावट के साथ 31,420 पर कारोबार कर रहा था। इसके अलावा निफ्टी भी शुरुआती 5 मिनट में 9200 के ऊपर आ गया था। शुरुआत में ये 107 अंक यानी 1.15 फीसदी की गिरावट के साथ 9206 पर कारोबार कर रहा था।
आज के कारोबार में बैंक और फाइनेंशियल शेयरों में बिकवाली देखने को मिल रही है। आईसीआईसीआई बैंक और बजाज फाइनेंस 4 फीसदी से ज्यादा टूटे हैं। एफएमसीजी को छोउक़र सभी सेक्टर दबाव में दिख रहे हैं। इसके पहले गुरूवार को शेयर बाजार में रौनक दिखी थी। ग्लोबल संकेतों की बात करें तो गुरूवार को अमेरिकी बाजारों में उपरी स्तरों से गिरावट आई और तीनों प्रमुख इंडेक्स लाल निशान में बंद हुए। वहीं आज एशियाई बाजार कमजोर दिख रहे हैं।
आज के कारोबार में सेंसेक्स 30 के 21 शेयर लाल निशान में ट्रेड कर रहे हैं। आईसीआईसीआई बैंक और बजाज फाइनेंस आज के टॉप लूजर्स हैं और दोनों में 4 फीसदी से ज्यादा गिरावट है। इंडसइंड बैंक, एक्सिस बैंक, एचडीएफसी और एचडीएफसी बैंक में भी गिरावट है। वहीं, एचसीएल टेक में 3 फीसदी तेजी है। एलटी, ओएनजीसी, सनफार्मा, एनटीपीसी और टेक महिंद्रा में भी बढ़त दिख रही है। निफ्टी पर प्रमुख 11 में से 10 इंडेक्स लाल निशान में हैं। बैंक और फाइनेंशियल इंडेक्स में 2 फीसदी से ज्यादा गिरावट है। एफएमसीजी में हल्की तेजी है। आटो, आईटी और फार्मा व मेटल के साथ रियल्टी इंडेक्स भी कमजोर दिख रहे हैं।
बता दें कि कल शेयर बाजार अच्छी तेजी के साथ बंद हुआ है। बीएसई का 30 शेयरों वाला इंडेक्स सेंसेक्स 483 अंक यानी 1.54 फीसदी की बढ़त के बाद 31,863 पर जाकर बंद हुआ था और एनएसई का 50 शेयरों वाला इंडेक्स निफ्टी 126 अंक यानी 1.38 फीसदी की उछाल के बाद 9313 पर जाकर बंद हुआ था।
००

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *