कोरोना का कहर: न्यूयॉर्क के मुर्दाघरों में लगी शवों की ढेर

न्यूयॉर्क । कोरोना वायरस का गढ़ बन चुके अमेरिका के न्यूयॉर्क राज्य में अबतक लगभग 2500 लोगों की मौत हो चुकी है। न्यूयॉर्क राज्य की स्थिति का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि यहां के सभी फ्यूनरल होम्स लाशों से पूरी तरह भर गए हैं। इसके बाद भी लाशों के आने का सिलसिला लगातार जारी है। वहीं अस्पतालों से आने वाले लाशों को अब 130 मोबाइल मुर्दाघरों में रखा जा रहा है।
विशेषज्ञों ने चिंता जाहिर करते हुए आगाह किया है कि आने वाले दिनों में अकेले न्यूयॉर्क शहर में 16 हजार लोगों की जान जा सकती है। गुरुवार रात तक न्यूयॉर्क राज्य में कोरोना वायरस के कारण 2468 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं 92743 लोग संक्रमित बताए जा रहे हैं। वहीं अमेरिका में अबतक कुल 6095 लोगों की मौत हो चुकी है। जबकि संक्रमित लोगों का आंकड़ा 245380 तक पहुंच गया है।
वहीं, 10411 लोग पूरी तरह से ठीक हो चुके हैं। न्यूयॉर्क के माउंट सिनाई अस्पताल से मृतकों के शवों को बाहर निकालने के लिए बड़ी संख्या में स्वास्थकर्मियों को तैनात किया गया है। ये रात में अपने काम को अंजाम दे रहे हैं ताकि लोगों के बीच डर न फैले। एक तरफ जहां न्यूयॉर्क की स्वास्थ्य सेवा पूरी तरह चरमरा गई है, वहीं दूसरी तरफ शवों को दफनाने के लिए भी परिजनों को कड़ी मशक्कत करनी पड़ रही है। कब्रिस्तान मृतकों के परिजनों को एक सप्ताह बाद की तारीख दे रहे हैं।
अमेरिका की करीब 85 प्रतिशत आबादी किसी न किसी तरह से घरों में सिमटी हुई है। पिछले कुछ हफ्तों से यूरोप इस संकट का केंद्र बना हुआ है लेकिन ऐसे संकेत मिले हैं कि यह महामारी वहां चरम पर पहुंच सकती है। अमेरिका की करीब 85 प्रतिशत आबादी किसी न किसी तरह से घरों में सिमटी हुई है। पिछले कुछ हफ्तों से यूरोप इस संकट का केंद्र बना हुआ है लेकिन ऐसे संकेत मिले हैं कि यह महामारी वहां चरम पर पहुंच सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *