अनजाने में की गई गलतियां आपके नेल्स को पहुंचाती हैं बड़ा नुकसान

अगर आपके नाखून खूबसूरत हों, पूरी तरह शेप में हों और मजबूत हों तो हाथों की खूबसूरती और बढ़ जाती है। जिस तरह आप अपनी स्किन और बालों पर फोकस करती हैं, ठीक उसी तरह नेल्स की केयर करना भी बेहद जरूरी है। हम जानते हैं कि आप दिन-प्रतिदिन नाखूनों और नेलपॉलिश के बारे में ढेरों रिसर्च करती रहती हैं, लेकिन आपने कभी इस बात पर गौर किया है कि क्या आपके नाखून वास्तव में उतने ही मजबूत और स्वस्थ हैं जितने वे हो सकते हैं? जिस तरह एक आउटफिट को चुनने में आपको कम से कम 30 मिनट से अधिक का समय लगता हो तो अपने नाखूनों को स्वस्थ और शानदार बनाने के लिए क्या हम 15 मिनट भी नहीं दे सकते। जी हां, आज हम आपको कुछ ऐसी आदतें बताने जा रहे हैं, जिनकी वजह से आपके नेल्स को बहुत नुकसान हो रहा है।
नेल पालिश स्क्रैच करना
जब हम अपने नेल्स पर नेलपॉलिश लगाते हैं, तब तो वह देखने में काफी अच्छी लगती है, लेकिन जब धीरे-धीरे उतरने लगती है तो हम से ज्यादातर लड़कियां नेल्स पर लगी हुई पॉलिश को उंगली से स्क्रैच करके उतार देती है। ऐसा करने से नाखूनों से सिर्फ पॉलिश ही नहीं उतरती, बल्कि नेल्स की टॉप लेयर भी उतर जाती है। जो हमारे नेल्स को बेहद नुकसान पहुंचाती है। इसलिए अगर आपको कभी भी पॉलिश उतारनी है तो आप अब ऐसी गलती बिल्कुल न करें। आप नेलपॉलिश निकालने के लिए हमेशा ब्रांडेड नेलपॉलिश रिमूवर का ही इस्तेमाल करें।
बेस कोट का इस्तेमाल न करना
ज्यादातर लड़कियां नेलपॉलिश लगाते समय बेस कोट का इस्तेमाल नहीं करती हैं। लेकिन नेल्स को हमेशा हेल्दी बनाएं रखने के लिए यह एक बेहद जरूरी स्टेप है। बेस कोट न केवल आपके नाखूनों को मजबूत बनाने में मदद करता है, बल्कि इससे आप बाद में नेलपॉलिश आसानी से रिमूव भी कर सकती हैं। यह आपके नाखूनों के नेचुरल ऑयल्स के बीच एक बैरियर की तरह काम करत हैं। साथ ही गहरे रंग के नेलपॉलिश के हार्मफुल केमिकल्स से नेल्स को प्रोटेक्ट करने में भी मदद करता है। अब आप इस बाटी को गांठ बांध लें, जब भी नेलपेंट लगाएं तो उस पर पहले बेसकोट लगाना न भूलें।
गलत खानपान
आप जो भी खाती हैं, उसका सीधा असर आपके शरीर पर पड़ता है। अगर आपकी डायट सही नहीं है तो आपके नाखूनों की सेहत कभी भी सही नहीं होगी। अगर आप बहुत अधिक सोडा यानि कोल्ड ड्रिंक्स पीती हैं तो आपके ब्यूटीफुल नेल्स खराब हो सकते हैं। बेहतर होगा कि आप अपनी डायट में हरी पत्तेदार सब्जियां, मैग्नीशियम रिच फूड को शामिल करें। साथ ही साथ इस बात की भी कोशिश करें कि हेल्दी खानपान के साथ आपके वाटर इनटेक (मिनिमम 8 ग्लास पानी) भी अच्छा हो।
नेल्स को मुंह से काटना
हमसे से ज्यादातर महिलाएं अपने छोटे-छोटे नेल्स को नेलकटर से कटाने के बजाए मुंह से कुतरना ज्यादा पसंद करती हैं। लेकिन आपको लगता है छोटे-छोटे और कच्चे नाखूनों को हाथ से तोडऩा या फिर मुंह से कुतरना सही है तो आप गलत हैं। यह आदत आपके नाखूनों से आपके मुंह तक बैक्टीरिया के हस्तांतरण को भी बढ़ावा देती है, जिससे आप बहुत हद तक बीमार हो सकती हैं। अगर आप इस आदत को छोडऩा चाहती हैं तो आप अपने नाखूनों पर नेलपॉलिश लगाते समय ही उन्हें चोम्प कर लें।
हेवी चीजों को खोलने के लिए
भारी-भारी बर्तन धोने से लेकर हेवी चीजों को खोलने के लिए आप अपने नाखूनों का उपयोग करने से बचें। आप चाहे तो बर्तन धोने के लिए रबर से बने दस्ताने का उपयोग कर सकती हैं। यही नहीं, आप लापरवाही से सोडा खोलने की कोशिश कर रही हों या सिर्फ अपनी जींस की जि़प खींच रहेी हों, ऐसी स्थिति में सुनिश्चित करें कि आप अपनी उंगलियों का उपयोग कर रहे हों, न कि अपने नाखूनों का। इससे न केवल आपके नाखून कमजोर होंगे बल्कि बहुत जल्दी वो टूट भी जाएंगे।
००

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *